कोकरोज बिना शर के भी जिंदा रह शकता है, जानिए इसकी रोचक जानकारी…..

नमस्कार दोस्तो आजके लेख में आपका बहोत बहोत स्वागत है आजके लेख में आपको एक ऐसी बात बताऊंगा जिसे सुनकर आपको यकीन नही होगा दोसतो आपको पता ही होगा कि दुनिया में जितने भी प्राणी हैं, उनके प्राण कंठ में ही बसते हैं. अगर गला कट जाए, तो उनकी ज़िंदगी कुछ ही पलों की बचती है. इंसान से लेकर खतरनाक से खतरनाक जानवर भी सिर कटने के बाद जीवित नहीं रह पाता.

लेकिन दोस्तोएक कीड़ा ऐसा भी है, जिसका सिर उसके धड़ से अलग होने के बाद भी वो मरता नहीं है. हफ्ते भर तक वो बिना सिर के भी ज़िंदा रह सकता है दोस्तो उस कीड़े का नाम है कॉकरोच सुननेमें अजीब लगता होगा लेकिन ये बात सच है दोस्तोसुनने में ये बात आपको अजीब लगेगी, लेकिन ये तथ्य शत प्रतिशत सही है. हम जिस जीव को अपने किचन, ऑफिस और फर्नीचर्स में देखकर चीख उठते हैं, वो अपना सिर गंवाने के बाद भी ज़िंदा रह सकता है और शायद उसके इस रूप को देखकर आप और भी डर जाएं कॉकरोच

दोस्तो अब आप सोचते होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है क्योंकि दोस्तो सच बात तो यही होती है कि जिनका सर कट जाए वो चीज कैसे जिंदा रह सकती है दरअसल कॉकरोच के शरीर की संरचना कुछ ऐसी होती है, जिसकी वजह से ऐसा संभव हो पाता है. इस जीव के शरीर में ओपन सर्कुलेटरी सिस्टम होता है, जिसकी वजह से कॉकरोच नाक से नहीं बल्कि शरीर पर बने छोटे-छोटे छेदों से सांस लेता है. यही वजह है कि सिर कटने के बाद भी कॉकरोच की सांसें चलती रहती हैं.

दोस्तो अब आप सोचते होंगे कि आखिर कॉकरोच की मोत कैसे होती है तो दोस्तो कॉकरोच का सिर कटने के बाद वो करीब हफ्ते भर तक सर्वाइव कर पाता है, लेकिन फिर उसकी मौत हो जाती है. इसके पीछे भी खास वजह है. कॉकरोच बिना सिर के त्वचा से सांस तो ले लेता है, लेकिन वो शरीर के छिद्रों से पानी नहीं पी सकता. ऐसे में समय बीतने के साथ-साथ उसकी प्यास बढ़ती जाती है और एक दिन दोस्तो प्यास से तड़प-तड़कर उसकी मौत हो जाती है.

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap